Rohit Sharma: रोहित शर्मा का लाइफस्टाइल तथा रोचक बातें

Rohit Sharma: रोहित शर्मा का क्रिकेट करियर और उनसे जुड़ी कुछ रोचक बातें।


Rohit Sharma: 

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान रोहित शर्मा दुनिया के दिग्गज बल्लेबाजों में गिने जाते हैं। दाएं हाथ के बल्लेबाज तथा ऑफ ब्रेक गेंदबाज है Rohit Sharma से जुड़ी अन्य बातें जानने के लिए पूरा लेख पड़े।
Rohit Sharma

Rohit Sharma: का जन्म तथा परिवार
क्रिकेटर रोहित शर्मा का जन्म 30 अप्रैल 1987 को महाराष्ट्र के नागपुर में स्थित बंसोड में हुआ था। उनकी माता पूर्णिमा हाउसवाइफ तथा पिता गुरुनाथ शर्मा ट्रांसपोर्ट फार्म हाउस के केयरटेकर का काम करते थे। रोहित शर्मा का एक छोटा भाई विशाल शर्मा है। रोहित का बचपन बहुत संघर्षपूर्ण रहा है। पिता की आमदनी कम होने की वजह से बचपन दादा दादी के साथ बोरीवली में ही बीता है। बचपन से ही क्रिकेट का शौक था क्रिकेट अकादमी में एडमिशन लेने के लिए चाचा जी से पैसे लेकर क्रिकेट एकेडमी ज्वाइन की। 18 वर्ष की आयु में देवधर ट्रॉफी के लिए मैच खेलने का मौका मिला।

रोहित शर्मा ने रितिका सजदेह से 2015 में शादी करली तथा 2018 में रोहित के घर बेटी ने जन्म लिया जिसका नाम समायरा है।

Rohit Sharma: की एजुकेशन
आवर लेडी वेलोकानी हाई स्कूल से रोहित शर्मा ने अपने प्रारंभिक शिक्षा प्राप्त की। तथा आगे की पढ़ाई स्वामी विवेकानंद इंटरनेशनल स्कूल एंड जूनियर्स कॉलेज से 12वीं की। बचपन से ही क्रिकेट का शौक था इसलिए क्रिकेट को पूरा टाइम देने के लिए 12वीं इसे आगे की पढ़ाई नहीं की।

Rohit Sharma: का अंतरराष्ट्रीय करियर
रोहित शर्मा ने अपने करियर की शुरुआत है 23 जून 2007 को आयरलैंड के खिलाफ की थी T20 की शुरुआत इंग्लैंड के साथ 19 सितंबर 2007 में की थी तथा अपने टेस्ट करियर की शुरुआत करने में काफी टाइम लगा 2013 में अपना पहला टेस्ट मैच वेस्टइंडीज के खिलाफ खेला। अपने पहले ही टेस्ट मैच में रोहित शर्मा ने शतक जड़ा तथा 177 रन की पारी खेली।
श्रीलंका के खिलाफ ईडन गार्डन में 264 रन की पारी खेल कर पूरे खेल जगत को हैरान कर दिया। 250 से अधिक रन बनाने वाले मंत्र इकलौते बल्लेबाज है और वनडे क्रिकेट में तीन बार दोहरे शतक जड़ने का रिकॉर्ड भी उन्हीं के नाम पर है।

टिप्पणियाँ

Popular Posts

Maruti New Dzire Launch

IPL 2024

Afcat Recruitment 2024 वायु सेवा में भर्ती का सुनहरा मौका

IPL 2024,KKR vs PBKS MATCH

How to protect your skin in summer in 2024

LOK SABHA ELECTION 2024