Diet for baby weight gain: बच्चों का वजन बढ़ाने के लिए डाइट

शारीरिक रूप से कमजोर बच्चों को यह चीज खिलाने से तेजी से वजन बढ़ेगा चलिए जानते हैं Diet for baby weight gain 


माता-पिता को हमेशा अपने बच्चों की शारीरिक स्वास्थ्य की चिंता बनी रहती है जिन बच्चों की अच्छी डाइट होने के बाद भी वजन नहीं बढ़ता। उनके लिए तो यह चिंता का विषय बन जाता है।
Diet for baby weight gain

बच्चों के शरीर का संपूर्ण विकास हो इसके लिए अच्छे डाइट का होना बहुत जरूरी है। अगर बच्चों का शरीर स्वस्थ होगा तो वह बीमारियों से बचे रहेंगे। जिन बच्चों का शरीर कमजोर व दुबला पतला होता है उनके माता-पिता अक्षर परेशान रहते हैं उनके शारीरिक स्वास्थ्य को लेकर। ऐसे में बच्चों की डाइट में कुछ चीज शामिल कर वजन आसानी से बढ़ा सकते हैं चलिए जानते हैं Diet for baby weight gain-

Diet for baby weight gain

बच्चों का वजन बढ़ाने के लिए हमेशा उनको आयरन, पोटैशियम, मैग्निशियम, कैलशियम तथा फास्फोरस व मिनिरल्स युक्त भोजन देना चाहिए। जिससे उनके संपूर्ण शरीर का विकास हो सके।

Diet for baby weight gain: देसी घी
देसी घी वजन बढ़ाने के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है और यदि घी घर का बना हुआ हो तो और भी फायदेमंद होता है। देसी घी में कैल्शियम, विटामिन ए, पोटेशियम तथा फास्फोरस व मिनरल्स पाए जाते हैं। जो घी को हेल्दी डाइट बनाते हैं। बच्चों को घी खिचड़ी, दाल आदि में डालकर दे सकते हैं।

Diet for baby weight gain: केला
केले में विटामिन ए, बी, बी 6, सी,फोलिक एसिड, आयरन, पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं। केला तेजी से वजन बढ़ता है। बच्चों के वजन बढ़ाने में यह काफी कारगर साबित होता है। केला बच्चों को दूध के साथ या फिर शेक बनाकर दे सकते हैं।

Diet for baby weight gain: दाल
दालों में पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं। जैसे आयरन, पोटेशियम, मैग्नीशियम, कैल्शियम तथा फाइबर आदि। प्रतिदिन बच्चों के भजन में डाल को अवश्य शामिल करना चाहिए।

वजन बढ़ाने के लिए शरीर को हाई कैलोरी की जरूरत होती है इसलिए बच्चों को हाई कैलोरी वाले फल खिलाने चाहिए।शरीर को जितनी ज्यादा कैलोरी मिलेगी शरीर का उतना ही ज्यादा वजन बढ़ेगा। इसके लिए आप अंगूर, चीकू, आम आदि दे सकते हैं।

Important tips

प्रोटीन -प्रोटीन के लिए बच्चों को दूध, पनीर, सोयाबीन, दही आदि दे सकते हैं।
फैट्स -घी, तेल, फ्रूट्स आदि फैट बढ़ाने में मदद करते हैं।
कार्बोहाइड्रेट्स -चावल, गेहूं, ओट्स, मक्की, आलू, मूंगफली आदि कार्बोहाइड्रेट के महत्वपूर्ण स्रोत है।
फल और सब्जियां -बच्चों को हर प्रकार के फल तथा सब्जियां खिलानी चाहिए ताकि उनका संपूर्ण पोषण हो सके हाल तथा सब्जियों में मिनरल्स तथा एंटीऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते हैं जो बीमारियों से भी बचते हैं।

- बच्चों को खाना थोड़ी-थोड़े समय बाद देना चाहिए जो वजन बढ़ाने में मदद करता है।
- बच्चों को जंक फूड से हमेशा दूर रखना चाहिए क्योंकि इसमें पोषक तत्व मौजूद नहीं होते।
- अगर अच्छी डाइट देने के बाद भी बच्चे का वजन नहीं बढ़ रहा तो डॉक्टर की सलाह अवश्य लें।

हर बच्चा अलग होता है अगर वह अच्छी डाइट देने के बाद भी वजन नहीं बढ़ा रहा तो डॉक्टर की सलाह अवश्य ले जो आपको बच्चे के स्वास्थ्य की जांच करके अच्छी डाइट प्लान बनाने के लिए मार्गदर्शन करेगा।

टिप्पणियाँ

Popular Posts

Maruti New Dzire Launch

Rohit Sharma: रोहित शर्मा का लाइफस्टाइल तथा रोचक बातें

IPL 2024

Afcat Recruitment 2024 वायु सेवा में भर्ती का सुनहरा मौका

IPL 2024,KKR vs PBKS MATCH

How to protect your skin in summer in 2024

LOK SABHA ELECTION 2024